Tuesday, October 12, 2021

Essay on book fair in hindi

Essay on book fair in hindi

essay on book fair in hindi

Nov 06,  · All academic and business writing simply has to have absolutely perfect grammar, punctuation, spelling, formatting, and composition. Our experts Short Essay On Book Fair In Hindi proofread and edit your project with a detailed eye and with complete knowledge Short Essay On Book Fair In Hindi of all writing and style conventions/10() Essay Book Fair Hindi is the most reliable writing service on the web. We can handle a wide range of assignments, as we have worked for more than a decade and gained a /10() Book Fair Essay In Hindi However, you don’t need to worry about it because you can simply seek our essay writing help through our essay writer service. Cheap essay writing service. We live in a generation wherein Book Fair Essay In Hindi quality services mean high service cost. However, the writing services we offer are different because the quality of the essay we write is coupled with very /10()



Essay on Book Fair in Hindi



आज के इस लेख में हमने — पुस्तक मेला पर निबंध प्रस्तुत किया essay on book fair in hindi Essay on Book Fair in Hindi. आज इस निबंध में मैंने दिल्ली के विश्व पुस्तक प्रदर्शनी दृश्य को बताया है।. पुस्तकें हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। पुस्तकें पढ़कर ही हम सबको ज्ञान आता है। यदि पुस्तके ना हो तो बच्चे कैसे लिखना पढ़ना सीखेंगे। मुझे भी पुस्तकें पढ़ना शुरू से ही पसंद है। मैं अपने खाली समय में कहानी, कविताएं, निबंध, शायरी पढ़ना पसंद करता हूं। मैं आपको पुस्तक मेले के बारे में बताऊंगा जिसे देखने में कुछ महीने पहले गया था।.


नई दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले का आयोजन 5 जनवरी से 13 जनवरी तक किया गया था। मेरे दोस्त गगन ने मुझे इस पुस्तक मेले के बारे में बताया जिसे सुनकर मैं बहुत रोमांचित हो गया था। मैंने भी पुस्तक मेला देखने का मन बना लिया था। अगली सुबह ही हम दोनों दोस्त प्रगति मैदान के लिए निकल गए। हमने टिकट काउंटर से टिकट खरीदी और पुस्तक मेले में प्रवेश किया। मैंने पहली बार इतने बड़े-बड़े स्टॉल देखे थे।.


पुस्तक मेले में दूर-दूर से देशी विदेशी पुस्तक प्रेमी आए हुए थे। सभी अपनी मनपसंद किताब खोज रहे थे। मैंने पहली बार इतने अधिक प्रकाशकों के स्टॉल देखे थे। रूपा पब्लिकेशन, हार्पर कोलिंस, वेस्टलैंड, पेंग्विन, राजश्री प्रकाशन जैसे सभी बड़े प्रकाशक इस पुस्तक मेले में मौजूद थे, मेरे लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं था। यहां पर हर तरह के साहित्य पर पुस्तकें उपलब्ध थी। बच्चों की कहानियांकविताएं, रेखाचित्र, essay on book fair in hindi, संस्मरण, नाटक, essay on book fair in hindi, उपन्यास, आत्मकथा, बायोग्राफी जैसी सभी विधाओं पर पुस्तके उपलब्ध थी। मेरा तो दिल कर रहा था कि सभी किताबों को खरीद लूँ, पर ऐसा कहां हो सकता था।.


इस पुस्तक मेले में स्त्री, पुरुष और बच्चे भी आए हुए थे। सभी अपने मनपसंद किताब खरीदना चाहते थे। मेले में काफी गहमागहमी थी। यहां पर हिंदी अंग्रेजी के साथ साथ दूसरी भाषाओं की किताबें भी उपलब्ध थी। सब तरफ काफी चहल-पहल देखने को मिल रही थी। देशी प्रकाशकों के अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रकाशक भी अपने स्टाल लगाए हुए थे और पुस्तकें बेच रहे थे। कुछ प्रकाशक चाय और कॉफी भी मुफ्त में बांट रहे थे। मैंने और मेरे दोस्त गगन ने कॉफी पी और पुस्तक मेले का आनंद उठाया।.


कक्षा 5 से ही मुझे पढ़ने का बहुत शौक था। मैं खाली समय में हिंदी की किताब पढ़ता था। उसमें ऐसी कोई कहानी नहीं होती थी जो मैंने नहीं पढ़ी होती थी। मुझे कहानियां पढ़ना शुरू से पसंद था। धीरे-धीरे मैं बड़ा होने लगा और पुस्तकों को लेकर मेरी रूचि बढ़ने लगी। मैंने रामायणमहाभारत जैसे महाकाव्य पढ़े, जिनको पढ़कर बड़ा आनंद आया और ज्ञान भी मिला।.


कुछ पुस्तकें मैं कई दिनों से ढूढ़ रहा था। किस्मत से वो पुस्तकें essay on book fair in hindi पुस्तक मेले में उपलब्ध थी। इसलिए मैंने अपने प्रिय लेखक रस्किन बॉन्ड की The Room On the Roof, और The Blue Umbrella किताबें खरीदी। इसके अलावा मैंने जे. रोलिंग की Harry Potter and the Half-Blood Prince पुस्तक खरीदी। यह सभी पुस्तकें मूल रूप से अंग्रेजी में लिखी गई हैं, पर मैंने सभी पुस्तकें हिंदी अनुवाद वाली खरीदी। पुस्तक मेले में मुझे कुछ छूट भी मिल गई।. दोस्तों इस तरह मैंने पुस्तक मेले को बहुत इंजॉय किया। वहां पर समय बिताकर काफी मजा आया। मेरे दोस्त गगन ने भी अपने लिए कुछ किताबें खरीदी।.


कोलकाता के पुस्तक मेले के बाद नई दिल्ली का पुस्तक मेला भारत के सबसे पुराने पुस्तक मेलों में से एक है। इसकी शुरुआत 18 essay on book fair in hindi को हुई थी। तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरी ने इसका उद्घाटन किया था। वर्तमान में इसका आयोजन नेशनल बुक ट्रस्ट National Book Trust NBT करता है।. नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला, चेन्नई पुस्तक मेला, एरोड पुस्तक मेला, कोलकाता पुस्तक मेला, पटना पुस्तक मेला, जयपुर पुस्तक मेला. इसके अतिरिक्त हैदराबाद, essay on book fair in hindi, बेंगलुरु, विजयवाड़ा, कोची, तिरुवनंतपुरम, मुंबई, पुणे के पुस्तक मेले में अत्यंत लोकप्रिय है।.


पुस्तक मेले में जाने का बड़ा फायदा यह है कि आप अपने प्रिय लेखक essay on book fair in hindi मिल सकते हैं। उनसे सवाल-जवाब कर सकते हैं। हर पुस्तक प्रेमी अपने प्रिय लेखक से मिलने की इच्छा रखता है जो पुस्तक मेले में ही संभव हो सकती है।. पुस्तक मेले में नए और पुराने दोनों प्रकार के लेखकों की पुस्तकें बेची जाती हैं। इस तरह के आयोजन में नये लेखक को मौका मिलता है। वह भी अपनी किताबें कहानियां पाठकों तक पहुंचा पाता है। नए लेखक के लिए पुस्तक मेले बहुत उपयोगी साबित होते हैं।.


पुस्तक मेलों में बड़ी मात्रा में पुस्तक प्रेमी देश essay on book fair in hindi विदेश से आते हैं। वहां पर हजारों की हजारों लाखों की संख्या में पुस्तकें बिकती हैं, जिससे प्रकाशको Publishers को लाभ मिलता है। हर प्रकाशक पुस्तक मेले में अपनी किताबें बेचना चाहता है।. पुस्तक मेलों की सबसे बड़ी ख़ासियत है कि बहुत ही दुर्लभ पुस्तकें जो आपको किसी दुकान या ऑनलाइन नहीं मिलेंगी वह पुस्तक मेलों में मिल जाती हैं। इसलिए बहुत से पुस्तक प्रेमी पुस्तक मेले तक खिंचे चले आते हैं।.


पुस्तक मेले की सबसे खास बात होती है कि हर पाठक के लिए यहां पर कुछ न कुछ होता है। एक और जहां बच्चों के लिए बाल कहानियां और बाल साहित्य पर सैकड़ों पुस्तके होती हैं, वहीं वयस्क लोगों के लिए उपन्यास, प्रेम कहानियां, जासूसी, अपराध कथाये Crime Fictions उपलब्ध होते हैं। खोजी पाठकों के लिए आत्मकथा, बायोग्राफी, इतिहास से जुड़ी किताबें उपलब्ध होती हैं।.


महिलाओं के लिए सौन्दर्य, खाना पकाना, ब्यूटी टिप्स, रिलेशनशिप टिप्सजीवनशैली पर पुस्तके उपलब्ध होती हैं। इसके साथ साथ कला, विज्ञान, भूगोल इतिहास से जुड़ी अन्य किताबें भी पुस्तक मेले में आसानी से मिल जाती हैं।.


Featured Image Source — Flickr. This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.


Home Quotes Motivational Career Success Positive Attitude Time Management Social Status Health स्वस्थ भोजन Stories Success Stories Motivational Inspirational Self Development Panchatantra Tech Blogging Blogging and Website Social Media Internet Tips Business Animal Husbandry Farming Contact Us, essay on book fair in hindi.


आज इस निबंध में मैंने दिल्ली के विश्व पुस्तक प्रदर्शनी दृश्य को बताया है। पुस्तकें हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। पुस्तकें पढ़कर ही हम सबको ज्ञान आता है। यदि पुस्तके ना हो तो बच्चे कैसे लिखना पढ़ना सीखेंगे। मुझे भी पुस्तकें पढ़ना शुरू से ही पसंद है। मैं अपने खाली समय में कहानी, कविताएं, निबंध, शायरी पढ़ना पसंद करता हूं। मैं आपको पुस्तक मेले के बारे में बताऊंगा जिसे देखने में कुछ महीने पहले गया था। प्रगति मैदान में पुस्तक मेले का आयोजन Contents 1 प्रगति मैदान में पुस्तक मेले का आयोजन 2 पुस्तक मेले की विशेषताये 3 मेरी प्रिय पुस्तकें 4 पुस्तकें जो मैंने खरीदी 5 पिताजी के लिए पुस्तक खरीदी 6 दिल्ली के पुस्तक मेले का इतिहास 7 के विश्व पुस्तक मेले की थीम 8 भारत के प्रसिद्ध पुस्तक मेले 9 पुस्तक मेले के फायदे 9.


और पढ़ें - 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण Speech on Republic Day in Hindi for Teachers and Students. और पढ़ें - एक पुस्तक की आत्मकथा Autobiography of a Book in Hindi.


और पढ़ें - essay on book fair in hindi नींद पाने के ज़बरदस्त टिप्स 10 Best Tips for Good Sleep in Hindi. Leave a Comment Cancel reply Comment Name Email Website Δ.




18th National Book fair in लखनऊ! किस्सा लखनऊ पुस्तक मेले का! Vlog-2

, time: 5:57





पुस्तक मेला पर निबंध Essay on Book Fair in Hindi - blogger.com


essay on book fair in hindi

A Customer Service Essay: the Essay On Book Fair In HindiArt of Writing. Properly accessing a customer service essay will help you in understanding the essentials needed in creating a college paper that will offer a great result. Read more. August. USA: +AUS: + Qualified professionals/10() Essay Book Fair Hindi is the most reliable writing service on the web. We can handle a wide range of assignments, as we have worked for more than a decade and gained a /10() Book Fair Essay In Hindi However, you don’t need to worry about it because you can simply seek our essay writing help through our essay writer service. Cheap essay writing service. We live in a generation wherein Book Fair Essay In Hindi quality services mean high service cost. However, the writing services we offer are different because the quality of the essay we write is coupled with very /10()

No comments:

Post a Comment